Breaking News

कुंभ में कोरोना पर पीएम मोदी ने की अपील, संत अवधेशानंद गिरि से कहा- अब समाप्त करें मेला

भारत में कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है। हर दिन दो लाख से अधिक नए केस सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के साथ साथ देश में अस्पतालों की हालत बहुत बिगड़ गई है। भारत में वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की कमी के बीच अब पीएम मोदी ने कुंभ मेला को लेकर अपील की है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि से फोन पर बात कर कुंभ मेला को समाप्त करने को लेकर उनसे बात की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

पीएम मोदी ने शनिवार सुबह ट्वीट किया, ”आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी से आज फोन पर बात की। सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल भी जाना। सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे हैं। मैंने इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संतों से कुंभ मेला समाप्त करने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ”मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए। इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी।”

पीएम मोदी की अपील के बाद जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने लोगों से कुंभ नहाने के लिए भारी भीड़ न एकत्रित करने की अपील की। स्वामी अवधेशानंद गिरि ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान का हम सम्मान करते हैं! जीवन की रक्षा महत पुण्य है। मेरा धर्म परायण जनता से आग्रह है कि कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए भारी संख्या में स्नान के लिए न आएं एवं नियमों का निर्वहन करें।

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते निरंजनी अखाड़े ने 15 दिन पहले ही कुंभ मेला समाप्त करने का ऐलान कर दिया था। इस अखाड़े के 17 साधु-संत कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अखाड़े के सचिव रविंद्र पुरी खुद कोरोना पॉजिटिव हैं। अब तक लगभग 70 से अधिक साधु-संत कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। संतों की कोरोना जांच हो रही है। हाल ही में अखिल भारतीय श्री पंच निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देवदास (65 वर्ष) का निधन हो चुका है।