Breaking News

कभी भी किन्नरों को दान में न दें ये 4 चीजें, अन्यथा आ सकता है बड़ा संकट, घर से चली जाएगी बरकत

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हमारे समाज में एक और समाज “किन्नर समाज” भी है। यह एक ऐसा शब्द है जो महिला और पुरुष दोनों में समावेश है।

भारतीय शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो किन्नरों को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसा बताया जाता है कि किन्नरों की दुआ और बद्दुआ का मानव जीवन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए कभी भी भूल कर किन्नरों की बद्दुआ नहीं लेनी चाहिए।

हमारे भारत में हर खुशी के अवसर पर नाच गाने की परंपरा रही है। चाहे शादी हो या बच्चे का जन्म हो, इस तरह के खास अवसरों पर लोग खुशी मनाते हैं और इन्हीं खास मौकों पर किन्नरों के घर में आकर नाच गाना और दक्षिणा देने की परंपरा भी है। अगर कोई मांगलिक अवसर या त्यौहार होता है तो उस पर भी किन्नरों को दान दक्षिणा देने की परंपरा है। अगर किन्नर खुश होकर आपको दुआ देते हैं तो इससे जीवन हमेशा सुखी पूर्वक व्यतीत होता है. इसी वजह से कहा जाता है कि किन्नरों को हमेशा दिल खोलकर दान देना चाहिए।

मान्यता अनुसार, अगर किन्नरों को दान दिया जाए तो इससे जीवन में बरकत और सुख-शांति बनी रहती है परंतु कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो किन्नरों को भूलकर भी दान में नहीं देनी चाहिए। अगर आप इन चीजों को दान करते हैं तो इसके कारण जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने की संभावना रहती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनको किन्नरों को दान में नहीं देना चाहिए।

किन्नरों को कभी भी दान में नहीं देनी चाहिए ये चीजें

झाड़ू

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, झाड़ू को धन की देवी माता लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता है। ऐसा बताया जाता है कि झाड़ू माता लक्ष्मी जी को अत्यंत प्रिय है इसलिए भूलकर भी झाड़ू किन्नरों को दान में नहीं देना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो इसकी वजह से माता लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और यह रुष्ट होकर आपका साथ छोड़ सकती हैं, जिसके कारण घर में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है। इतना ही नहीं बल्कि खर्चों में भी बढ़ोतरी होने लगती है।

पुराने कपड़े

आप भूलकर भी पुराने कपड़े किन्नरों को दान ना दें अन्यथा इसकी वजह से जीवन में बहुत सी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आप पुराने कपड़े किसी किन्नर को देने की बजाय किसी गरीब को दान में दे सकते हैं परंतु किन्नरों को पुराने पहने हुए कपड़े दान में नहीं देना चाहिए।

प्लास्टिक की चीजें

अक्सर देखा गया है कि लोग प्लास्टिक की चीजें किन्नरों को दान में दे देते हैं परंतु ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण घर के सदस्यों की उन्नति में बाधा उत्पन्न हो जाती है। अगर आपके घर में कोई प्लास्टिक की बोतल बेकार पड़ी है तो आप उसे किन्नर को दान में मत दीजिए। ऐसा करने से तरक्की रुकने के साथ-साथ परिवार में बीमारी आती है, लगातार किसी ना किसी का स्वास्थ्य खराब रहता है।

तेल

जब कोई शुभ अवसर होता है तो ऐसे में किन्नर आटा या चावल लेकर जाते हैं परंतु आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होते किन्नरों को भूलकर भी तेल दान में नहीं देना चाहिए अन्यथा इससे घर में कोई ना कोई संकट उत्पन्न होने की संभावना रहती है।