Breaking News

कच्चे दूध के इन आसान तरीकों को अपनाकर Dead skin से पाएं छुटकारा

गर्मियों के दिनों में त्वचा से संबंधित अनेक बीमारियां होना तो आम बात है. अधिक धूप में घूमने से आपका चेहरा डल और ड्राई होने लगता है. स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कच्चा दूध बहुत ही अच्छा माना जाता है. कच्चे दूध में विटामिन डी, बॉयोटीन, प्रोटीन और विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. इसीलिए आप अपने ब्यूटी टिप्स में कच्चे दूध को शामिल करना कभी ना भूलें. कच्चे दूध से स्किन पोषण मिलता है जिसके कारण स्किन से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती है. आजे के इस आर्टिकल में हम जानेंगे के कच्चे दूध को ब्यूटी टिप्स में किन तरीकों से यूज किया जाता है.

कच्चा दूध और गाजर का जूस

एक कटोरी में दो से तीन चम्मच कच्चा दूध और गाजर के जूस के साथ 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं. इसका अच्छे से पेस्ट बना लें और अपने चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं रहे. इसके बाद इसको पानी से धो दें. इससे आपके चेहरे पर जो भी दाग ,  धब्बे, झुर्रियां, झाइयां ,डार्क सर्कल , पिंपल्स होंगे वो दूर हो जाएंगे. अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो यह परेशानी भी दूर हो जाएगी आपका चेहरा मुलायम हो जाएगा.

कच्चा दूध और हल्दी

एक बड़े चम्मच कच्चे दूध में दो चुटकी हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में लगा लें. इसको कम से कम 5 से 7 मिनट तक लगा रहने दें और मसाज करते रहे. इसके बाद इसे गुनगुने या ताजे पानी से धो दें. ऐसा करने से आपकी स्किन पूरी तरह से साफ हो जाएगी, क्योंकि कच्चा दूध क्लींजिंग का काम करता है और ये आपकी डेड स्किन सेल्स को साफ कर चेहरे को ताजगी प्रदान करता है.

कच्चा दूध और शहद

2 बड़े चम्मच कच्चे दूध में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसके पेस्ट को तैयार कर लें. आप इस तैयार मिश्रण को अपनी गर्दन में हल्के हल्के हाथों से मसाज करें और 10 से 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से इसको धो ले. इस पेस्ट को आप अपने बालों पर भी लगा सकती हैं और इसको धोने के लिए आप शैंपू का यूज करें. इसको लगाने के फायदा यह होगा कि आपकी त्वचा को अंदर से पोषण मिलेगा. स्किन संबंधी जितने भी परेशानियां हैं वह सब दूर हो जाएंगी. आपका चेहरा निखरा हुआ और मुलायम लगेगा. अगर आप इसका प्रयोग बालों में करते हैं तो इससे बालों का रूखापन दूर होगा और बालों की जड़े मजबूत हो जाएंगी. आपके बाल मुलायम, शाइनी और सिल्की हो जाएंगे.