Breaking News

कचरे में मिली पेंटिंग, अंदाजा नहीं था बेशकीमती है, नीलाम हुई तो मिले पूरे 24 करोड़ रुपये

दुनिया में हीरे, सिक्के और पेंटिंग्स जैसी नायाब वस्तुएं बेहद बेशकीमती होती हैं और इन्हें हासिल करने के लिए कई अरबपति मुंहमांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं. ऐसी ही एक पेंटिंग (Expensive Painting) की चर्चा है जो 3 मिलियन डॉलर से ज्यादा में बिकी है. यह 17वीं सदी की एक दुर्लभ कलाकृति, जो एक पुराने फार्म शेड में मिली. हाल ही में सोथबी की नीलामी में इस दुर्लभ पेंटिंग को 24 करोड़ रुपये से ज्यादा में खरीदा गया.

दरअसल इस पेंटिंग में स्टूल पर बैठा बुजुर्ग व्यक्ति दिखाई दे रहा है और यह कलाकृति बेल्जियम के चित्रकार एंथनी वैन डाइक की है. यह उनकी प्रसिद्ध पेंटिंग “सेंट जेरोम” के लिए स्टडी से जुड़ी है. यह पेंटिंग बहुत बेशकीमती है क्योंकि चित्रकार ने इसे लाइव मॉडल से बनाया है.

वैन डाइक ने संभवतः 1615 और 1618 के बीच इस पेंटिंग को तैयार किया था. यह 20 वीं सदी के अंत में न्यूयॉर्क में फिर से खोजे जाने तक एक खेत में उपेक्षित मिली थी. ऑक्शन हाउस सोथबी ने सीएनएन को बताया कि यह पेंटिंग अल्बर्ट बी रॉबर्ट्स नाम के शख्स को मिली थी, जिसे एंटिक चीजें जुटाने का शौक था. रॉबर्ट्स ने पेंटिंग को $ 600 में खरीदा, वह नहीं जानते थे कि कलाकार कौन था. कुछ समय बाद कला इतिहासकार सुसान जे बार्न्स ने इसे वैन डाइक की पेंटिंग के तौर पर पहचाना.

रॉबर्ट्स ने नीलामी का काम सोथबी को सौंप दिया, जिसने इस महीने की शुरुआत में इसे नीलाम कर दिया. उन्हें इस बात की उम्मीद नहीं थी कि यह पेंटिंग $2,000,000 से $3,000,000 में बिकेगी. आखिरकार इसे $ 3,075,000 में नीलाम किया गया. पेंटिंग का वर्णन करते हुए, सोथबी ने कहा कि यह मानव शरीर रचना को समझने के लिए वैन डाइक के प्रयासों को प्रदर्शित करता है.