Breaking News

एरिक्सन करेगी हजारों कर्मचारियों को नौकरी से बाहर

वैश्विक महामारी कोरोना (Global Pandemic corona) के बाद से दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियां (tech companies) लगातार अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। इसी बीच अब खबर आ रही है कि टेलीकॉम उपकरण (telecom equipment) बनाने वाली कंपनी Ericsson ने लागत में कटौती का हवाला देते हुए दुनिया भर में 8,500 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है। रॉयटर्स ने कर्मचारियों को भेजे गए एक मेमो से इसकी जानकारी दी है।

जबकि जर्मनी कैमिकल सेक्टर की दिग्गज कंपनी BASF ने यूरोप में 2,600 कर्मचारियों की छंटनी करने का निर्णय लिया है। यूरोप में अधिक लागत, यूक्रेन में युद्ध के कारण अनिश्चितता और बढ़ती ब्याज दरों का हवाला देते हुए यह फैसला लिया गया है. कंपनी की आय में निरंतर गिरावट देखी जा रही है।

कंसल्टिंग फर्म Challenger, Gray & Christmas Inc के अनुसार, टेक सेक्टर में साल 2022 में 97,171 कर्मचारियों की छंटनी हुई है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 649 प्रतिशत अधिक है। कोविड महामारी के खत्म होने के बाद से Google की पैरेंट कंपनी Alphabet (12,000 कर्मचारी), Amazon (18,000), Meta (11,000), Twitter (4,000), Microsoft (10,000) और Salesforce (8,000), Hewlett Packard Enterprise (6,500) सहित प्रमुख टेक कंपनियों से बड़ी संख्या में कर्मचारियों को निकाल दिया गया है. Tesla, Netflix, Robinhood, Snap Inc, Coinbase और Spotify सहित अन्य दिग्गज कंपनियों शामिल हैं।