Breaking News

इस साल सामान्य रहेगा मानसून, कृषि पर नहीं पड़ेगा ज्यादा असर

मौसम विभाग ने इस साल मानसून सामान्य रहने की संभावना जताई है। चार जून को मानसून केरल में दस्तक दे देगा। पिछले चार सालों से मानसून सामान्य ही है। डॉ. डीएस पई ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि अरब सागर में अगले सप्ताह किसी तूफान की संभावना नहीं है। अगर देश में सभी जगह बारिश सही हुई तो काफी अच्छा रहेगा। खेती पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। पई ने कहा कि लॉन्ग पीरियड ऐवरेज (LPA) में 96% से 104% बारिश की उम्मीद है। अभी के लिहाज से देखा जाए तो उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से कम बारिश की उम्मीद है। इस दौरान LPA 92% रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि जून से सितंबर तक चलने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान जून में सामान्य से कम वर्षा का अनुमान है। उत्तर-पश्चिम, उत्तर और उत्तर-पूर्व भारत के कुछ इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है।

इससे पहले आशंका जताई जा रही थी कि आगामी दक्षिण पश्चिमी मानसून सीजन में बारिश औसत से कम होने की आशंका थी। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में बारिश के विषम वितरण की बात भी कही गई थी। प्रशांत महासागर में अल नीनो प्रभाव के चलते औसत से कम बारिश की बात कही जा रही थी लेकिन अब मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि मानसून सामान्य रहेगा और अल नीनो का इस पर खास प्रभाव नहीं पड़ेगा।