Breaking News

इंजमाम ने भारत को बताया दावेदार, IND V PAK मैच होगा फाइनल से पहले का फाइनल मुकाबला

दुबई में T-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से होना है। इस मुकाबले से पहले दोनों देशों के के समर्थक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वार्म-अप मैच के बाद पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने भारत को टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार बताया है। इंजमाम का मानना है कि यूएई की परिस्थितियां उपमहाद्वीप जैसी हैं। ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के चांस काफी ज्यादा हैं। भारतीय टीम में माहौल का लाभ उठाने की पूरी शक्ति है। इंजमाम उल हक ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आराम से अपना अभ्यास मैच जीता है। उपमहाद्वीप की ऐसी पिचों पर भारत दुनिया की सबसे खतरनाक T-20  टीम है। उन्होंने 155 रनों का लक्ष्य आराम से चेज कर लिया। 152 रन का आराम से पीछा करना टीम की मजबूत बल्लेबाजी को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि 152 रनों के लिए विराट कोहली को आने की जरूरत ही नहीं पड़ी। किसी भी टूर्नामेंट में यह नहीं कहा जा सकता है कि यह टीम खिताब जीतेगी। मेरा मानना है कि टी-20 वर्ल्ड कप में बाकी टीमों के मुकाबले भारतीय टीम के जीतने के ज्यादा चांस हैं खासकर इन परिस्थितियों में। उन्हांेने बताया कि भारतीय टीम के पक्ष में काफी परिस्थितियां है। बस टीम को प्रदर्शन बरकरार रखना है।

इंजमाम ने बताया कि भारत के पास अनुभवी खिलाड़ी मौजूद हैं। बैटिंग के साथ ही इनकी बॉलिंग भी काफी मजबूत हैं। जैसे-जैसे मुकाबले होंगे यूएई पिच स्पिनर्स के मुफीद हो जाएगी। ऐसे में भारत के पास रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। इंजमाम न बताया कि भारतीय बल्लेबाज स्पिन को भी बढ़िया खेलते हैं। ऐसे में उनकी बल्लेबाजी और निखार पर होगी। भारत-पाक मुकाबले को लेकर इंजमाम ने कहा कि 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच फाइनल से पहले का फाइनल है। इंजमाम ने कहा कि किसी भी दूसरे मैच को इस तरह से हाईप नहीं किया जाएगा। 2017 के चैम्पियंस ट्रॉफी में भी भारत और पाक ने एक-दूसरे का सामना करके टूर्नामेंट की शुरुआत और समाप्ति दोनों की।

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए वे दोनों मैच बिल्कुल फाइनल जैसे थे। ऐसे में भारत-पाक के बीच होने वाले पहले मैच को जीतने वाली टीम का मनोबल बढ़ेगा और उन पर से 50 प्रतिशत प्रेशर भी हट जाएगा। दबाव से जो टीम बाहर निकल कर खेलेगी, उसका प्रदर्शन अच्छा होगा। ज्ञात हो कि भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 50 और 20 ओवरों के वर्ल्ड कप को मिलाकर कुल 12 मुकाबले हुए हैं। इन सभी मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत का परचम लहराया है। विश्वकप के मुकाबले में टीम इंडिया हमेशा भारी रही है। इस दौरान भारत को वनडे विश्व कप मैचों में 7-0 से और T-20 वर्ल्ड कप मैचों में 5-0 की बढ़त हासिल है।

भारत को T-20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए के लिए पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है। क्वालिफायर रांउड के बाद इसमें ग्रुप-बी की विजेता टीम और ग्रुप-ए मे दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम शामिल हो जाएंगी। दूसरी ओर ग्रुप-1 में वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमें हैं। क्वालिफायर चरण के बाद इसमें ग्रुप-ए की विजेता टीम एवं ग्रुप-बी की रनर अप टीम जुड़ जाएंगी।