Breaking News

आतंकियों की तलाश तेज, 9 पैरा फोर्स शामिल, बड़े एक्शन के मूड में सेना

जम्मू कश्मीर में जी20 टूरिज्म ग्रुप की मीटिंग से पहले यहां सुरक्षा पर खतरा बन आया है. पिछले 15 दिनों में में यहां 10 जवान शहीद हो गए हैं. राजौरी में शुक्रवार के आतंकी हमले में पांच जवान शहीद हो गए. इसके बाद सेना उन आतंकियों की तलाश कर रही है, जिन्होंने हमले को अंजाम दिया. जवानों ने एक आतंकी को बारामूला के गांव में ढेर किया है. पिछले 96 घंटे में यह चौथा एनकाउंटर है. 9 पैरा स्पेशल फोर्सेज के जवान सेना के साथ सर्च ऑपरेशन में जुटे हैं.

माना जा रहा है कि राजौरी हमले का मास्टरमाइंड पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में बैठा है. साजिद जट्ट नाम का लश्कर कमांडर पीओके के कोटली मॉड्यूल को हैंडल करता है. राजौरी के कांडी जंगल में शुक्रवार सुबह आतंकियों ने जवानों पर घात लगाकर हमला किया. अभी साफ नहीं है कि ये वो ही आतंकी हैं, जिन्होंने 20 अप्रैल को एक सैन्य वाहन में ग्रेनेड हमला कर आग लगा दी थी. हमले में पांच जवान शहीद हो गए थे.

जी20 मीटिंग से पहले सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा

जी20 की मीटिंग से पहले यहां सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है. मसलन, दो हफ्ते के भीतर आतंकियों ने सेना के 10 जवानों की जान ले ली. इसके बाद सेना ने टीमें बनाकर आतंकियों की तलाश शुरू की. खास बात ये है कि आतंकियों की तलाश में 9 पैरा स्पेशन फोर्स को भी लगाया गया है, जो सेना के साथ मिलकर आतंकियों को ढूंढ रहे हैं. शनिवार को बारामूला जिले के करहमा कुंजेर इलाके में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई. जवान यहां कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन चला रहे थे, जब आतंकियों ने उनपर हमला किया. जवानों ने मौका पाते ही आतंकी को ढेर कर दिया.

सेना के बड़े अधिकारी ग्राउंड जीरो पर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जवानों को श्रद्धांजिली देने जम्मू के राजौरी पहुंचे हैं. कांडी जंगल में जवान और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में पांच जवान शहीद हुए थे. सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने के लिए सेना चीफ जनरल मनोड पांडे भी रक्षा मंत्री के साथ पहुंचे हैं. सूत्रों ने बताया कि उत्तरी आर्मी कमांड लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ग्राउंड जीरो पर काम कर रहे हैं.

96 घंटे में सेना ने चार आतंकियों को किया ढेर

सेना ने 3 मई को माछिल में एंटी मिलिटेंट ऑपरेशन शुरू किया था. इस ऑपरेशन को खबर लिखे जाने तक 96 घंटे हो गए हैं. इस दरमियान चार आतंकियों को ढेर किया गया है. इसके बाद जवान अपने ऑपरेशन का दायरा बढ़ा रहे हैं. राजौरी सेक्टर स्थित कांडी जंगल में भी जवान ऑपरेशन चला रहे हैं. बारामूला में भी जवान आतंकियों की तलाश कर रहे हैं. जी20 की मीटिंग से पहले यहां सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता करने की कोशिश है. 22 और 24 मई को यहां जी20 की मीटिंग शेड्यूल है.