Breaking News

आज शाम 4 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस, 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज पर देंगी जानकारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. इस दौरान वह 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज से जुड़ी सभी डिटेल साझा करेंगी. इस आर्थिक पैकेज का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल यानी मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए किया था.

आर्थिक पैकेज से जुड़ी विस्तृत जानकारी आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बताएंगी. हालांकि, बातचीत में वित्त मंत्रालय के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने कहा था कि पूरी जानकारी दो-तीन स्टेज में सामने आएगी. उन्होंने भरोसा दिलाया था कि पैकेज से समाज के हर तबके को मदद मिलेगी.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से जूझ रहा देश लॉकडाउन के 49 दिनों से जिस राहत के मरहम का इंतजार कर दिया था. कल देश के नाम संदेश में पीएम नरेंद्र मोदी ने आर्थिक पैकेज का एलान कर दिया. कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई और देश को फिर से खड़ा करने के लिए मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया है.

20 लाख करोड़ का राहत पैकेज देश की जीडीपी का करीब 10% है. ये 2020-21 के स्वीकृत बजट यानि 30 लाख करोड़ से करीब 10 लाख करोड़ कम है. प्रधानमंत्री ने साफ किया इस आर्थिक पैकेज से कुटीर उद्योग, लघु-मंझोले उद्योग, श्रमिकों, किसानों और मध्यम वर्ग को फायदा मिलेगा. इसके साथ ही भारतीय उद्योग जगत को भी नई ताकत देगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कल कहा था कि देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा. 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा. आर्थिक पैकेज से जुड़ी विस्तृत जानकारी कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बताएंगी.