Breaking News

अश्लील साइट सर्च करते ही अलर्ट हो जाएगी यूपी पुलिस, जानें- कैसे काम करेगा डिजिटल चक्रव्यूह

अब सोशल मीडिया के माध्यम अथवा सड़क पर चल रही युवती, महिलाओं और बच्चों के साथ किसी भी अपराधिक घटना करने की कोशिश शोहदों ने की तो उनकी खैर नहीं। सोशल मीडिया पर जैसे ही उन्होंने कोई अश्लील साइट खोलकर देखी और उन्होंने किसी महिला के साथ अपराध करने की योजना बनाई। अथवा किसी युवती को अश्लील मैसेज या फोटो भेजी तो 1090 आपका आइपी एड्रेस ट्रैक कर लेगा और उसी समय उन्हें चेतावनी भरा मैसेज देगा। शुक्रवार को यह जानकारी एडीजी 1090 नीरा रावत ने दी।

उन्होंने बताया कि वहीं, अगर राह चलते आपने किसी लड़की, महिला के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की तो सड़क पर लगे पोस्टर आपको उस अपराध में निहित सजा की जानकारी देकर चेतावनी देंगे। जी हां, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा महिला सुरक्षा के लिए शुरू की गई मिशन शक्ति योजना को वूमेन पावर लाइन (1090) और शक्तिशाली बनाएगा। इसके लिए महिला और बाल सुरक्षा के लिए 1090 ने चक्रव्यूह तैयार कर लिया। वह शोहदों को हर तरफ से घेरकर पकड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि पायलेट प्रोजेक्ट के तहत सूबे के छह जनपदों में यह व्यवस्था शुरू कराई गई थी। जिसमें काफी अच्छा रिस्पांस आया है। अब सूबे के सभी जनपदों में यह व्यवस्था होगी। सूबे में करीब 11.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं। मुख्य रूप से वह सभी लोग 1090 के टारगेट में हैं। महिलाओं की फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्र्राम आइडी पर सुरक्षा से संबंधित मैसेज और युवकों को चेतावनी भरा मैसेज भेजा जाएगा।

चौराहों और सार्वजनिक स्थानों पर लगेंगे पोस्टर

आइपीएस राघवेंद्र द्विवेदी ने बताया कि राजधानी समेत पूरे प्रदेश के चौराहों और सार्वजनिक स्थानों अथवा ब्लैक स्पॉट (जहां छेड़छाड़ से संबंधित मामले अधिक होते हों) वहां पर स्लोगन के साथ शोहदों पर शिकंजा कसने के लिए पोस्टर लगाए जाएंगे। जिससे शोहदे अगर किसी के छेड़छाड़ करें तो उनके अंदर उस अपराध के लिए भय पैदा हो।

शोहदों में डर पैदा करने के लिए यह मैसेज

  • जिसको सुधार न पाई मास्टर जी की छड़ी, उसके लिए 1090 की हथकड़ी।
  • छिछोरों के न चलेंगे हथकंडे जब 1090 चलाएगी उन पर डंडे।

महिलाओं को जाएंगे यह मैसेज

  • गुंडे बदमाशों से पीछा छुड़ाना है तो 1090 पर कॉल लगना है।
  • विपत्ति में सहारा है, 1090 हमारा है।
  • डरने की क्या बात 10 है तुम्हारे साथ।