Breaking News

अब इस सरकारी बैंक ने दिया झटका, कर्ज पर ब्याज दरें बढ़ाईं, चुकानी होगी ज्यादा EMI

भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 फरवरी को रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. रेपो रेट बढ़ने के बाद बैंकों ने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट यानी एमसीएलआर (MCLR) बढ़ाना शुरू कर दिया है. पब्लिक सेक्टर के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है. पीएनबी ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में बढ़ोतरी की है.

अब बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा. बैंक की नई दरें 9 फरवरी, 2022 से लागू हो चुकी है. पीएनबी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि उसने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में 25 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. अब उनकी नई दरें 8.75 फीसदी से बढ़कर 9 फीसदी हो गई हैं. ये नई दरें कल गुरुवार से लागू हो चुकी है. बैंक के आरएलएलआर बढ़ाने से सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे.

गौरतलब है कि पब्लिक सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अलग-अलग अवधि के एमसीएलआर में 5 बेसिस प्वाइंट यानी 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अब बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा. बैंक की नई दरें 12 फरवरी, 2022 से लागू हो जाएगी. बैक के मुताबिक, 1 साल की एमसीएलआर बढ़कर 8.55 फीसदी हो गई. वहीं, ओवरनाइट एमसीएलआर 7.90 फीसदी, एक महीने की एमसीएलआर 8.20 फीसदी, 3 महीने की एमसीएलआर 8.30 फीसदी और 6 महीने की एमसीएलआर 8.40 फीसदी कर दी गई है.

बता दें कि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 फरवरी को लगातार छठीं बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी. मौद्रिक नीति बैठक के बाद उन्‍होंने कहा कि दुनियाभर में बढ़ती महंगाई का दबाव भारत पर भी है और इस पर पूरी तरह काबू पाने के लिए एक बार फिर कर्ज की ब्‍याज दरें बढ़ाना जरूरी हो गया है. हालांकि, इस बार रेपो रेट में सिर्फ 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.