Breaking News

अगर आप भी आँखों के काले घेरे, जलन या सूजन से हैं परेशान, तो अपनाये ये आसान उपाय

हमारी आंखें प्रकृति के अनमोल तोहफे में से एक है इस तरह हम पूरी खूबसूरत दुनिया को देख सकते हैं लेकिन जब बात आती है इन आंखों की ख्याल रखने की तो हम थोड़े से लापरवाह हो जाते हैं । जिस तरह बालों का, स्किन का और दातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। उससे कहीं ज्यादा जरूरी होता है आंखों का ध्यान रखना। क्योंकि ऑंखें हमारे शरीर का सबसे ज्यादा सेंसिटिव अंग है।

अक्सर जब भी आंखों की देखभाल करने की बारी आती है तो हम इसे टालते रहते हैं। जिससे हमें आगे चलकर बहुत दिक्कत आती है।आंखों में सूजन, जलन, रूखापन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।आंखों की किस तरह ढंग से देखभाल की जा सकती है इसके लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिसे अपनाकर आप अपनी आंखों की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं।

गर्भ के बच्चे को सुन्दर और स्वस्थ प्राप्त करने के उपाय

विटामिन ए पाए जाने वाला आहार ले।

हेल्दी आंखों के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। हरी सब्जियों और फलों में विटामिन ए भरपूर होता है। सलाद खाने और जूस पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है। अगर आपकी या आपके घर में किसी छोटे बच्चे की नजर कमजोर हो गई है। और कम उम्र में ही चश्मा लग गया है तो चश्मा हटाने के लिए इन उपायों का इस्तेमाल करें।

डार्क सर्कल के लिए खीरा लगाए।

आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो आपको आंखों के नीचे खीरा लगाना चाहिए । अक्सर नींद पूरी ना होने से, ज्यादा स्ट्रेस लेने से और शरीर में खून की कमी होने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगते हैं। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए खीरे या ककड़ी के टुकड़ों को आंखों पर रखें इससे आंखों को ठंडक मिलती है।और आंखों के नीचे काले घेरे खत्म हो जाते हैं।खीरे को सलाद में भी खाना आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

आंखों में जलन या दर्द हैं तो यह करे।
अगर आपकी आंखों में जलन या दर्द होता है तो किसी साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर आंखों पर रखें।आंखों का रंग लाल होने पर और आंखों पर सूजन आने पर भी ठंडे पानी से आंखों की सिकाई करें। अगर सर्दियों में यह समस्या हो गई है तो गर्म पानी से आंखों की सिकाई करें इससे आंखों की जलन में राहत मिलेगी और आंखों का लाल होना भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

ये अनोखा व्यायाम अपनाये।

आंखों की कंडीशन और लचीलेपन में सुधार करने का एक बेहतरीन तरीका है। अपने सामने लगभग 8 से 12 फीट की दूरी पर 8 की आकृति की कल्पना करें। फिर अपनी आंखों से 8 की आकृति को पहले क्लॉक वाइज दिशा में और फिर एंटीक्लाकवाइज दिशा में देखें कुछ मिनट तक ऐसा करें और फिर किसी अन्य वस्तु पर अपनी नजर घुमाए। जैसे ही पास की खिड़की या दरवाजे या फिर किसी और वस्तु पर को देखें। इस व्यायाम को दो से तीन बार दोहराएं।