ब्रिटेन की पहली सिख सांसद है पंजाब की यह बेटी

आज हम आपको पंजाब की उस बेटी की कहानी बता रहे हैं जिसने ब्रिटेन में इतिहास रच दिया। जी हां भारत की बेटी प्रीत कौर गिल ने 2017 ब्रिटेन की पहली महिला सिख सांसद बनकर इतिहास रचा। प्रीत बर्मिंघम एजबास्टन सीट 24,124 वोटों से जीती।उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार कैरोलिन स्क्वायर को 6,917 मतों के अंतर से हराया था।

जालंधर के एक गांव खेड़ा जमशेर से ताल्लुक रखने वाली प्रीत यूके में भारतीय मूल की पहली सिख महिला सांसद चुनी गई। हालांकि अब उनका भारत से कोई नाता नहीं है, उनके भारत स्थित घर में कोई नहीं रहता। काफी समय पहले उनका पूरा परिवार इंग्लैंड जाकर बस गया था। प्रीत के पिता दलजीत सिंह 1962 में भारत से इंग्लैंड गए थे और वहां बस चलाने का काम करते थे। प्रीत ब्रिटेन में ही पैदा हुईं और उनकी सारी पढ़ाई-लिखाई बर्मिंघम ऐजबेस्टन में ही हुई।

वह राजनीति में अपनी दिलचस्पी का श्रेय अपने पिता को देती हैं। उनके सांसद बनने की खबर सुनते ही उनके पैतृक गांव में खुशिया मनाई गईं और गुरुद्वारे में लंगर का भी आयोजन किया गया। सांसद बनने के बाद प्रीत ने कहा, ‘जहां मैं बड़ी हुई और पली-बढ़ी, उस जगह का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए गर्व की बात है। मैं अपने कार्यकाल के पहले साल में सबसे रिश्ते बनाना चाहती हूं।’ प्रीत की जीत पर ब्रिटेन में सिख फेडरेशन ने भी खुशी जताई।

=>
loading...