K-4 मिसाइल की ताकत से कांपा पाकिस्तान, चंद मिनट में हो जाएगा तबाह

 भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने दुनिया को बता दिया है कि हम किसी से कम नहीं है। भारत ने इस साल 11 महीनों में 11 मिसाइलों का सफल परीक्षण किया। इनमें कई मिसाइल ऐसी है, जो दुश्मनों को चंद मिनट में मिटा सकती है। नवंबर महीने में भारत ने पृथ्वी-2, अग्नि-2 और ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना के बेड़े में एक ऐसा खतरनाक हथियार शामिल होने वाला है, जो परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम होगा।

इस मिसाइल का नाम के-4 होगा, इसका परीक्षण इसी साल कर लिया जाएगा। पानी से जमीन पर मार करने में सक्षम इस मिसाइल के परीक्षण भर से ही पाकिस्तान थर-थर कांप रहा है। मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का सपना पूरा करते हुए इसरो ने अग्नि के ‘जल‘ अवतार के-4 की ताकत हासिल कर ली है। न्यूक्लियर बैलेस्टिक मिसाइल के-4 भारत के दुश्मनों को खाक करने के लिए तैयार हो चुकी है।

Loading...

इस मिसाइल की मारक क्षमता 3500 किमी है। अचूक निशाने वाली के-4 मिसाइल समुद्र की गहराइयों में पनडुब्बी से लॉन्च किया जा सकता है। इतना ही नहीं, ये पानी से पानी में टारगेट का निशान साधने में भी सक्षम है। बताया जा रहा है कि इस मिसाइल से 2 हजार किलोग्राम तक का परमाणु हथियार ले जा सकती है, 12 मीटर लंबी इस मिसाइल का वजन करीब 17 टन है। इतना ही नहीं, एक हल्की, तेज और आसानी से रडार की पकड़ में ना आने वाली मिसाइल है।

loading...
Loading...