पैसे वाले ही नहीं बड़े दिलवाले भी हैं मुकेश अंबानी, देश के लिए 437 करोड़ रुपए किए हैं दान

हुरुन इंडिया ने उन भारतीयों की एक लिस्ट जारी की है, जिन्होंने अक्टूबर 2017 से लेकर सितंबर 2018 तक के बीच सबसे ज्यादा धनराशि दान की है। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा धनराशि दान करने वालों में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम सबसे ऊपर है।

एशिया के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी ने इस एक साल के अंतराल में देश के विभिन्न सामाजिक कार्यों पर 437 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। बता दें कि रिलायंस ग्रुप के रिलायंस फाउंडेशन ने इस दौरान देश के कई सामाजिक कार्यों पर 437 करोड़ रुपये दान के रूप में दी है। रिलायंस फाउंडेशन आमतौर पर देश में शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण और ग्रामीण विकास जैसे कार्यों पर मदद करता है।

अभी हाल ही में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के बच्चों की शिक्षा और रोजगार के साथ-साथ उनके परिवारों की आजीविका के लिए भी रिलायंस फाउंडेशन आगे आया है। Forbes की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी पूरे एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। Forbes के मुताबिक मुकेश अंबानी का कुल नेटवर्थ 48।8 बिलियन डॉलर है। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर मुकेश अंबानी के समधी अजय पीरामल हैं। बता दें कि पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के ससुर हैं। पीरामल ग्रुप ने इस दौरान 200 करोड़ रुपये दान में दिए।

हुरुन इंडिया द्वारा जारी की गई लिस्ट में कुल 39 लोगों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने अक्टूबर 2017 से लेकर सितंबर 2018 तक के बीच कुल 1,560 करोड़ रुपये देश के उद्धार के लिए दान में दे दिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि दान की गई ज्यादातर राशि शिक्षा के लिए दी गई है। जबकि स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास को क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर वरीयता दी गई है।

=>
loading...