भारत से फिर घबराया पाकिस्तान, 11 मार्च तक अपने हवाई यात्राओं को किया बंद

पुलवामा में 16 फरवरी को सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान में उसके घर घुसकर बालाकोट में जैश के आतंकियों के कैंप पर हमला किया था। भारत के इस एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान डरा सहमा हुआ है। भारत के एयर स्ट्राइक के खौफ का आलम ये है कि पाकिस्तान लगातार अपने एयर स्पेस को बंद रख रहा है। पाकिस्तानी एयर स्पेस 11 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। ये सभी ट्रांजिट उड़ानों के लिए बंद रहेगा। इसकी सूचना पाकिस्तानी टीवी चैनल के मुताबिक दी गई है। सूचना के मुताबिक सीएए ने अपनी नई अधिसूचना में कहा कि पाकिस्तानी हवाईक्षेत्र के खुलने में 11 मार्च ( दोपहर बाद तीन बजे तक विलंब कर दिया गया है।

आपको बता दें कि इससे पहले 4 मार्च तक के लिए हवाई यात्राओं को बंद किया गया था। पूर्व से पश्चिम और पश्चिम से पूर्व की सभी उड़ानों के लिए हवाई क्षेत्र 11 मार्च तक बंद रहेगा, जबकि उत्तर व दक्षिण पाकिस्तान के बीच कुछ मार्गों पर उड़ाने हो सकती हैं। गैरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण हवाई क्षेत्र 27 फरवरी को बंद कर दिया गया था। कराची, मुल्तान, चित्राल, लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर, क्वेटा और फैसलाबाद हवाईअड्डों पर उड़ानों का परिचालन शेड्यूल के अनुसार चलेगा। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण हवाईक्षेत्र 27 फरवरी को बंद कर दिया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया और यूरोप के बीच उड़ानें बाधित हुई हैं, जिससे हजारों यात्री फंसे हुए हैं। बता दें कि पुलवामा हमले के जवाब में भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक की थी। अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को भारतीय मिग-21 बाइसन ने उस समय मार गिराया था, जब वह हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था। इसके बाद पाकिस्तान ने अपना पूरा हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था।

=>
loading...