IND vs NZ Women’s T20: जीत की हैट्रिक के साथ भारत सेमीफाइनल में, न्यूजीलैंड की करारी हार

भारत ने महिला टी-20 विश्व कप में अपने विजयी क्रम को जारी रखते हुए गुरुवार को न्यूजीलैंड को ग्रुप-ए मैच में चार रनों से हरा सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। जंक्शन ओवल मैदान पर खेले गए रोमांचक मैच में भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर नहीं कर पाई थी। उसने 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 133 रन ही बनाए। भारत के लिए हालांकि मजबूत गेंदबाजी के चलते इस लक्ष्य का बचाव करना संभव लग रहा था जो उसने किया भी।

एमिला केर ने अंत में 19 गेंदों पर छह चौकों की मदद से नाबाद 34 रन बना भारत से जीत छीनने की कोशिश की, लेकिन उनके प्रयास के बावजूद भी भारत ने कीवी टीम को निर्धारित ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 129 रनों पर ही सीमित कर दिया।आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। शिखा पांडे पहली गेंद पर चौका खा गई थी, लेकिन इसके बाद उन्होंने वापसी करते हुए जरूरी रन नहीं बनने दिए।

Image result for IND vs NZ Women T20 India in the semi-finals

केर के अलावा कैटी मार्टिन ने न्यूजीलैंड के लिए 28 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 25 रनों की पारी खेली। मैडी ग्रीन ने 23 गेंदों पर 24 रन बनाए। आसान से लक्ष्य का बचाव करने उतरी भारत की गेंदबाजों ने नियमित अंतराल पर विकेट लेने चालू रखे। 13 के कुल स्कोर पर शिखा ने रचेल प्रीस्ट (12) को आउट किया। सुजी बेट्स (6) जैसी बड़ी बल्लेबाज को दीप्ती शर्मा ने 30 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर दिया। कप्तान सोफी डेविने (14) चार रन बाद पूनम यादव की लेग स्पिन में फंस गईं।

मैडी और मार्टिन ने यहां से साझेदारी करने की कोशिश की और टीम को मैच में बनाए रखा। राजेश्वरी गायकवाड़ ने 77 के कुल स्कोर पर ग्रीन को आउट कर इस 43 रनों की साझेदारी का अंत किया। मार्टिन को राधा यादव ने आउट किया। यहां से लगा भारत आसानी से जीत जाएगी लेकिन अंत में केर ने उसकी मुश्किलें बढ़ा दीं, हालांकि जीत भारत के हिस्से ही आई। इससे पहले, न्यूजीलैंड की टीम ने ओपनर शेफाली वर्मा की शानदार 46 रनों की पारी के बावजूद भारतीय टीम को निर्धारित ओवरों में बड़े स्कोर तक नहीं पहुंचने दिया।

Loading...

Image result for IND vs NZ Women T20 India in the semi-finals

शानदार फार्म में चल रही शेफाली ने 34 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्के लगाए। उनके अलावा तानिया भाटिया ने 25 गेंदों का सामना करने के बाद तीन चौकों के सहारे 23 रन जुटाए। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी करके टीम को थोड़ी मजबूती दी। वहीं, स्मृति मंधाना ने 11 और जेम्मिाह रोड्रिगेज ने 10 रन बनाए। कप्तान हरमनप्रीत कौर एक बार फिर विफल रहीं आरै केवल एक रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। वह बांग्लादेश के खिलाफ आठ और आस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल दो ही रन बना पाई थी।

दीप्ति ने आठ, वेदा कृष्णामूर्ति ने छह, शिखा ने नाबाद 10 और राधा यादव ने 14 रनों का योगदान दिया। शिखा और राधा ने आठवें विकेट के लिए 22 रन जोड़कर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड की ओर से रोजमैरी माइर और केर ने दो-दो जबकि कप्तान सोफी, लेघ केस्पारेक और लिया ताहुहु को एक-एक विकेट मिला।

loading...
Loading...