16 मार्च को भाजपा जारी करेगी बिहार, यूपी और बंगाल के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 16 मार्च को जारी करेगी। इस लिस्ट में बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे अहम राज्यों के अलावा उत्तराखंड, हिमाचाल प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की सीटें शामिल होंगी। 16 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में पार्टी के केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है जिसके बाद पहली लिस्ट जारी की जायेगी। बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल, ये तीनों ही राज्य भाजपा के लिए बहुत अहम है। 2014 में उत्तर प्रदेश और बिहार में भाजपा ने क्लीनस्वीप किया था। वहीँ पिछली बार भाजपा के खाते में 2 सीटें डालने वाले पश्चिम बंगाल से इस बार पार्टी को बहुत उम्मीदें है। अमित शाह ने रही की 42 लोकसभा सीटों में से 22 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

16 मार्च के बाद 18 मार्च को पार्टी के केन्द्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक होगी। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के हवाले से चर्चा है कि पहली लिस्ट में मौजूदा सांसदों में से 30 प्रतिशत सांसदों का पत्ता कटने वाला है। और कई सांसदों की सीट बदलने वाली है। जिनका पत्ता कटने वाला है उमने उत्तर प्रदेश के उन्नाव से सांसद साक्षी महाराज का नाम उभर कर सामने आ रहा है। जबकि सूत्रों के हवाले से खबर है कि राजनाथ सिंह इस बार लखनऊ के बजाये नोयडा से चुनाव लड़ सकते हैं।

बिहार में भी कई सांसदों का टिकट काटने वाला है और कईयों की सीट बदलने वाली है। खबर है कि नवादा से सांसद गिरिराज सिंह बेगूसराय जा सकते हैं वहीँ बक्सर से सांसद अश्विनी चौबे भागलपुर से किस्मत आजमा सकते हैं। हालाँकि अश्विनी चौबे ने बक्सर से ही चुनाव लड़ने की ख्वाहिश जताई है।  साथ ही ये भी कहा है कि पाटी जहाँ से कहेगी वहीँ से चुनाव लड़ेंगे। 2014 में भाजपा के 22 सांसद थे।  इस बार पार्टी 17 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है जिसके कारण 5 मौजूदा सांसदों के टिकट काटना तय है।

=>
loading...