हनुमानजी के बड़े भक्त हैं बराक ओबामा..बोले-जब भी परेशान होता हूं बजरंग बली मदद करते हैं

अमेरिका के एक्स प्रेसिडेंट बराक ओबामा हनुमानजी के बहुत बड़ भक्त हैं। इतने बड़े भक्त कि वो उनकी एक छोटी सी मूर्ति हमेशा अपनी जेब में रखते हैं। उनके मुताबिक, जब भी वो थका हुआ या परेशान महसूस होते हैं तो बजरंगबली की मदद लेते हैं।

2016 में दुनिया को पहली बार ओबामा के हनुमानजी के भक्त होने के बारे पता चला था। यूट्यूब को दिए एक इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया कि वो अपनी जेब में क्या-क्या रखते हैं? तब उन्होंने कई चीजें निकालीं। उन्होंने जेब से पोप फ्रांसिस से मिली मनकों की माला और एक भिक्षु से मिली बुद्ध की मूर्ति, पोकर चिप जैसी चीजें दिखाई। आखिर में उन्होंने हिंदुओं के पूज्य देवता हनुमान की छोटी सी मूर्ति भी निकाली।

ओबामा ने कहा-मैं अंधविश्वासी नहीं : ओबामा ने कहा, “मैं उतना अंधविश्वासी नहीं हूं कि ये सारी चीजें अपने पास ही रखूं, फिर भी हनुमान जी की मूर्ति साथ रखता हूं।” उन्होंने कहा, “जब मुझे थकान महसूस होती है, या परेशान हो जाता हूं तो मैं अपनी जेब में हाथ डालकर कह सकता हूं कि मैं इस चीज से मुसीबतों से पार पा लूंगा।’ उन्होंने कहा कि ये चीजें उन्हें ‘अपने सफर में अब तक मिले अलग-अलग लोगों की’ याद दिलाती हैं।

दुनिया जानती है ओबामा का हनुमान प्रेम : जब 2008 में ओबामा पहली बार प्रेसिडेंट का चुनाव लड़ रहे थे, तब दुनिया में उनकी पसंद नापसंद काे लेकर खबरें चल रही थीं। ऐसे में भारत से उनका जुड़ाव ज्यादा देखा गया, इसका सबसे बड़ा कारण अोबामा का हनुमान के प्रति आस्था होना था। अमेरिका में रहने वाली इंडियन कम्युनिटी की ओर से उनकी सक्सेस के लिए गोल्ड प्लेटेड हनुमान की मूर्ति गिफ्ट की गई थी।

=>
loading...