Breaking News

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए भाप है कारगर, आइए जानते है कैसे लें भाप

जब से कोरोनोवायरस ने मानव जाति को मारा, एक सलाह जो व्यापक रूप से प्रचारित की गई है, वह भाप साँस लेने के महत्व के बारे में है। कई अध्ययनों का दावा है कि भाप साँस लेना COVID -19 वायरल लोड को कम कर सकता है। यह कहने के बाद, यह कहना पूरी तरह से गलत होगा कि भाप COVID को मार सकता है, यह केवल आपको COVID से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। कई वैश्विक विशेषज्ञ वास्तव में COVID उपचार में भाप के प्रभाव को कम कर देते हैं, हालांकि कई डॉक्टर घर के पास इसे अपने पर्चे में सुझाते हैं।

भाप कई लोग ले रहे होंगे। लेकिन सही तरीका भी पता होना चाहिए। जी हां, अगर भाप ले रहें हैं तब ध्यान रहे इसका असर आपके गले और श्वासन प्रणाली के आखिरी छोर तक पहुंचना चाहिए। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा। साथ ही भाप लेते समय मुंह खोलकर भांप लेना चाहिए। इससे मुंह के अंदर के हिस्सों में भी लाभ मिलेगा।

विशेषज्ञों की सलाहनुसार भाप कम से कम दिन में 3-4 बार जरूर लें। भाप लेने की समयावधि 3-4 मिनट रखें। इससे वायरस का प्रभाव संभवतः कम होगा। अगर आपको भाप लेने में किसी भी तरह की समस्या हो रही हो। तब भाप नहीं लें और परिचित डॉक्टर्स से सलाह लेकर भाप लें।