साल पहला चंद्रग्रहण आज, रात 10 बजकर 37 मिनट से इतने बजे तक रहेगा चंद्रग्रहण

साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) आज लगने जा रहा है। यह एक उपच्‍छाया चंद्रग्रहण है, रात 10 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा और 11 जनवरी को सुबह 2 बजकर 42 मिनट तक चलेगा। इस चंद्रग्रहण को (Lunar Eclipse) भारत समेत यूरोप, ऑस्‍ट्रेलिया, अफ्रीका और एशिया में रहने वाले लोग देख सकेंगे।  इससे पहले पिछले साल 26 दिसंबर को सूर्य ग्रहण था। आज लगने वाला यह यह ग्रहण छाया चंद्रग्रहण होगा और यह चंद्र ग्रहण पौष मास की पूर्णिमा पर रात्रि 10:37 मिनट से लेकर 02:42 मिनट तक रहेगा। यानी यह ग्रहण चार घंटे से ज्यादा देर तक रहेगा। आपको बता दें इसके बाद इस साल 5 जून, 5 जुलाई और फिर 30 नंवबर को भी चंद्रग्रहण पड़ने वाला है।

इन देशों में दिखेगा चंद्रग्रहण…

– भारत

– यूरोप के देश

– एशिया के सभी देश

– ऑस्ट्रेलिया

– अफ्रीका के देश

– नॉर्थ अमेरिका

– साउथ अमेरिका का पूर्वी हिस्सा

– भारतीय महासागर

इन देशों में नहीं दिखेगा चंद्रग्रहण…

– अमेरिका

Loading...

– सेंट्रल कनाडा

– साउथ अमेरिका

– अंटार्टिका

Chandra Grahan

इस ग्रहण से किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस ग्रणह में न तो सूतक लगता है और न ही इसका प्रभाव देखने को मिलता है। चंद्रमा शीतलता का ग्रह माना जाता है इसलिए ग्रहण का असर प्रकृति होगा तो सर्दी और बढ़ सकती, बारिश भी हो सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस ग्रहण से भूकंप की आशंका भी जताई गई है।

धर्म धर्मशास्त्र के जानकारों के मुताबिक बाकी  ग्रहण की तरह इस ग्रहण में सूतक नहीं लगेगा, क्योंकि चंद्रमा पर पृथ्वी की छाया पूरी तरह से नहीं पड़ेगी। आमतौर पर देखा जाता है कि चंद्र या सूर्य ग्रहण होने के बारह घंटे पहले सूतक काल लगता है। सूतक काल में शुभ काम करना मना होता लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। ग्रहण काल को छोड़कर आप अपने बाकी के काम रोज की तरह ही कर सकते हैं। लेकिन ग्रहण काल में कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी होगा।

ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान…

– ग्रहण के दौरा भोजन नहीं करना चाहिए

– ग्रहण के दौरान सोना नहीं चाहिए

– ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करना चाहिए या नाम का जाप करना चाहिए

– अगले दिन आराम से स्नान-दान कर सकते हैं। इस बार कुछ नियमों का पालन न कर पाएं तो चिंता की बात नहीं है

– ग्रहण के दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए।

loading...
Loading...