ऑस्ट्रेलिया से शर्मनाक हार के बाद कप्तान विराट कोहली की खुल गई आंखें

विस्फोटक डेविड वार्नर और कप्तान आरोन फिंच के शतकों से ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहला एकदिवसीय मैच एकतरफा अंदाज में जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली बार दस विकेट से शिकस्त दी। यह पांचवां अवसर था, जब भारत ने वनडे में कोई मैच दस विकेट से गंवाया हो। इससे पहले आखिरी बार 2005 में दक्षिण अफ्रीका ने कोलकाता में उसे दस विकेट से रौंदा था। इस शर्मनाक हार के बाद कप्तान विराट कोहली की आंखें भी खुल गईं।

मैच के बाद विराट को अपनी उस सबसे बड़ी गलती का अहसास हुआ, जिसे वह मैच शुरू होने से पहले ही कर चुके थे। दरअसल, इस मुकाबले में टीम इंडिया तीन स्पेशलिस्ट सलामी बल्लेबाजों के साथ मैदान पर उतरी थी। मैच से पहले विराट ने इशारा भी कर दिया था कि, इस स्थिति में वह अपना बल्लेबाजी क्रम भी बदल सकते हैं और यही एक भूल पूरी भारतीय टीम को भारी पड़ गई।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के सवाल पर पुरस्कार वितरण के दौरान विराट कोहली ने कहा कि, ‘बीते कुछ समय में जिस तरह केएल ने बल्लेबाजी की है, उसे देखते हुए हमारी कोशिश थी कि बल्लेबाजी क्रम में उसे ऊपर ही मौका दिया जाए। अब हमें इस बारे में सोचना पड़ सकता है। हर बार, हर जगह और हर मौके पर खिलाड़ियों को परखना और उनका मनोबल बढ़ाना जरूरी होता है। यह समय घबराने का नहीं बल्कि आराम से आगे के बारे में सोचने का है। आज हमारा दिन नहीं था।’

Loading...

मतलब साफ है कि अगले मैच में विराट कोहली अपनी पुरानी जगह यानी नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं। वैसे भी विराट इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हैं। क्रिकेट में ये भी माना जाता है कि टीम का सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज नंबर तीन की पायदान पर ही खेलता है। जाहिर है विराट कोहली के लिए ये फैसला आसान नहीं रहने वाला है।

यहां यह बताना जरूरी हो जाता है कि मुंबई में खेले गए तीन वन-डे मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाली भारतीय टीम मध्यक्रम लड़खड़ाने के कारण 49.1 ओवर में 255 रन पर आउट हो गई। शिखर धवन (91 गेंदों पर 74 रन) और केएल राहुल (61 गेंदों पर 47) के बीच दूसरे विकेट के लिए 136 गेंदों पर 121 रन की साझेदारी हुई। नंबर चार पर आए विराट 14 गेंदों में 16 रन बनाकर एडम जांपा का शिकार बने। नंबर चार की जगह पांच पर आने वाले श्रेयस अय्यर भी नौ गेंद में 4 रन ही बना पाए।

loading...
Loading...